चुनाव में हार का कारण तलाशेगी RJD, आज समीक्षा बैठक में तेजस्वी पर होगी नजर

चुनाव में हार का कारण तलाशेगी RJD, आज समीक्षा बैठक में तेजस्वी पर होगी नजर

PATNA : विधानसभा चुनाव में हार का कारण तलाशने के लिए आरजेडी की तरफ से आज समीक्षा बैठक बुलाई गई है. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव आज 11 बजे से शुरू हो रही इस बैठक में खुद मौजूद रहेंगे. हालांकि बैठक की अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह करने वाले हैं. इस बैठक में विधानसभा चुनाव में जीतने और हारने वाले सभी उम्मीदवारों के साथ-साथ जिला अध्यक्षों को भी बुलाया गया है पार्टी के तमाम बड़े नेता इस बैठक में मौजूद रहेंगे.

सुबह 11 बजे से प्रदेश से कार्यालय में बैठक आयोजित होगी. विधानसभा चुनाव में हार की समीक्षा के साथ-साथ पार्टी आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा भी इस बैठक में तय करेगी. खासतौर पर किसान आंदोलन को लेकर देश में पैदा स्थिति और बिहार की एनडीए सरकार को घेरने के लिए बैठक में रणनीति बनाई जाएगी. विधानसभा सत्र के बाद तेजस्वी यादव बिहार से बाहर चले गए थे, लेकिन शनिवार को रांची में लालू यादव से मुलाकात करने के बाद तेजस्वी रविवार को पटना पहुंच चुके हैं.

इस बैठक में तेजस्वी के ऊपर सबकी नजरें टिकी होंगी. तेजस्वी की मौजूदगी और समीक्षा बैठक के इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि विधानसभा चुनाव हारने वाले कई बड़े नेताओं ने लालू यादव की गैर मौजूदगी को लेकर अपना दर्द बयां किया है. अब्दुल बारी सिद्दीकी और भोला यादव जैसे पार्टी के बड़े चेहरों ने लालू की गैरमौजूदगी पर अपनी पीड़ा जताई है. तेजस्वी की नीतियों पर क्या समीक्षा बैठक के दौरान पार्टी का कोई नेता सवाल उठाएगा. इस पर भी सबकी नजरें टिकी होंगी. अब्दुल बारी सिद्दीकी के खिलाफ जिस तरह पार्टी के ही नेताओं ने भितरघात किया उसको लेकर बैठक में किस तरह की परिस्थितियां बनती हैं यह भी देखने लायक होगा. हालांकि तेजस्वी के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि उन्होंने जिस तरह जगदानंद सिंह पर अपना विश्वास जताया है और तमाम विरोध के बावजूद जगदानंद सिंह जिस तरह विधानसभा चुनाव में मजबूती के साथ घूम रहे हैं वह नेता प्रतिपक्ष को मजबूती प्रदान करेगा. जगदानंद सिंह के प्रभाव वाले शाहाबाद के इलाके में आरजेडी ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया था और इसके बाद पार्टी में जगदा बाबू का सिक्का मजबूत हुआ है.