चौथे चरण का मतदान आज : कुल 96 लोकसभा सीटों पर 17 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

चौथे चरण का मतदान आज : कुल 96 लोकसभा सीटों पर 17 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

PATNA : चौथे चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (UT) की 96 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। इस चरण में आंध्र प्रदेश की 25, बिहार की पांच, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ और महाराष्ट्र की 11 लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा। इसके अलावा ओडिशा की चार, तेलंगाना की 17, उत्तर प्रदेश की 13, पश्चिम बंगाल की आठ और जम्मू-कश्मीर की एक सीट के लिए भी वोट डाले जाएंगे।


वहीं, इस चरण के दौरान 17.7 करोड़ मतदाता एक लाख, 92 हजार मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर कुल 1717 उम्मीदवारों में अपनी पसंद का सांसद चुनेंगे। इस चरण में  कुल मतदाता में से 8.97 करोड़ पुरुष और 8.73 करोड़ महिला मतदाता शामिल हैं। कुल 17.7 करोड़ मतदाताओं में से 12.49 लाख 85 साल से ज्यादा उम्र के हैं।


इसके अलावा लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में अखिलेश यादव, असदुद्दीन ओवैसी, महुआ मोइत्रा, गिरिराज सिंह, अधीर रंजन चौधरी, शत्रुघ्न सिन्हा जैसे दिग्गजों का इम्तिहान होगा। इस चरण में 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की कुल 96 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। सोमवार को मतदान के दिन लू चलने का कोई पूर्वानुमान नहीं है और दिन का तापमान सामान्य से लेकर सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस तक नीचे या ऊपर रहने का अनुमान है। फिर भी गर्मी में मतदाताओं की सुविधा के लिए मतादन केंद्रों पर शामियाने की छांव, पीने का पानी और पंखों आदि के प्रबंध किए गए हैं। 


चुनाव के तीसरे चरण तक, 20 राज्यों/केंद्र-शासित प्रदेशों के 283 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुचारु और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो चुका है। वोटों की गिनती चार जून को होनी है। चौथे चरण की 96 संसदीय सीटों में सामान्य श्रेणी की 64, अनुसूचित जनजाति की12, अनुसूचित जाति श्रेणी की कुल 20 सीटें शामिल हैं। आंध्र प्रदेश विधानसभा की 175 सीटों में सामान्य श्रेणी की 139, अनुसूचित जनजाति के लिए 7-7 और अनुसूचित जाति श्रेणी की 29 सीटें हैं। इसी तरह ओडिशा में विधानसभा की जिन 28 सीटों पर सोमवार को मतदान कराया जा रहा है उनमें में सामान्य श्रेणी की 11; अनुसूचित जनजाति की 14 और अनुसूचित जाति तीन सीटें हैं।