बुजुर्गों और खिलाड़ियों को रेल किराये में अब नहीं मिलेगी छूट, लोकसभा में रेल मंत्री ने दिया जवाब

बुजुर्गों और खिलाड़ियों को रेल किराये में अब नहीं मिलेगी छूट, लोकसभा में रेल मंत्री ने दिया जवाब

DESK: बुजुर्गों और खिलाड़ियों को पहले रेल किराये में छूट मिलती थी लेकिन अब यह रियायत नहीं मिलेगी। उन्हें पूरा पैसा देकर यात्रा करना होगा। लोकसभा में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने साफ तौर पर कह दिया है कि अब रेलवे किराये में बुजुर्गों और खिलाड़ियों को छूट नहीं मिलेगी। 


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि अभी किराये की लागत का 50 प्रतिशत खर्चा सरकार ही उठाती है। लेकिन अब यह सुविधा नहीं मिलेगी। इसलिए पहले जो कंसेशन मिल रहा था उसे फिर से बहाल होने का इंतजार छोड़ दें। उन्होंने साफ शब्दों में कह दिया है कि अब किसी की तरह की छूट रेल किराये में नहीं दी जाएगी। अब पहले वाला दौर वापस नहीं आएगा। इसलिए छूट मिलने का इंतजार ना करें।


 रेलवे किराये पर छूट देने से करोड़ों रुपये का नुकसान हो रहा है। 2019-20 के आंकड़े पर यदि गौर किया जाए तो बुजुर्गों को मिलने वाली छूट से 1667 करोड़ का खर्च रेलवे को उठाना पड़ा वही बात यदि 2028-19 की करे तो इस मद में 1636 करोड़ रुपये खर्च उठाना पड़ा है। जिसे देखते हुए रेलवे ने बुजुर्गों और खिलाड़ियों को मिलने वाली छूट को खत्म कर दिया है। अब रेलवे टिकटों पर किसी तरह की रियायत इन्हें नहीं मिलेगी।