बिहार बोर्ड ने गलत उत्तर अपलोड करने पर एजेंसी से मांगा स्पष्टीकरण, अब 22 मार्च तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

बिहार बोर्ड ने गलत उत्तर अपलोड करने पर एजेंसी से मांगा स्पष्टीकरण,  अब 22 मार्च तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

PATNA : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सक्षमता परीक्षा का गलत उत्तर अपलोड करने वाली एजेंसी से स्पष्टीकरण मांगा है। एजेंसी को बताना है किस परिस्थिति में ऐसी गलती हुई। वहीं बोर्ड ने सॉफ्टवेयर में उपयुक्त तकनीकी समस्या का निराकरण कर त्रुटिरहित मॉडल उत्तर 20 मार्च को समिति की वेबसाइट https://www.bsebsakshamta.com पर पुनः अपलोड कर दिया है।


वहीं, बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 26 फरवरी से एक मार्च और छह मार्च को आयोजित हुई सक्षमता परीक्षा की उत्तरकुंजी रद्द कर बुधवार को पुन: नयी आंसर- की जारी की है। समिति ने कहा कि वेबसाइट पर 21 मार्च तक संबंधित अभ्यर्थियों से आपत्ति की मांग की गई थी। आंसर- की अपलोडिंग के क्रम में सॉफ्टवेयर में तकनीकी समस्या उत्पन्न होने के कारण वर्ग 9 से 10 के संस्कृत विषय के प्रश्नों की त्रुटिपूर्ण आंसर- की अपलोड हो गयी थी और वर्ग छह से आठ में उर्दू विषय के कुछ प्रश्नों की आंसर- की में त्रुटि पायी गयी थी।


इसके बाद पोर्टल को बंद कर दिया गया था। अभ्यर्थी 22 मार्च तक आंसर- की पर आपत्ति दर्ज कर सकते है। संस्कृत एवं उर्दू के जो अभ्यर्थी इन प्रश्नों पर आपत्ति के लिए शुल्क जमा कर चुके हैं, उन्हें राशि वापस कर दी जाएगी। अभ्यर्थियों की ओर से दावा  किया जा रहा है आंसर की में प्रश्न संख्या की जगह क्यूआईडी का इस्तेमाल किया गया है।


 क्यूआईडी 3067 के सही जवाब में बिहार में जिलों की संख्या 41 बताई गयी है जबकि बिहार राज्य में 38 जिले हैं। क्यूआईडी 3065 के सही जवाब में बिहार के राज्य पशु का नाम बैल की जगह हाथी बताया गया है। क्यूआईडी 3034 के सही जवाब में नेपाल के पड़ोसी भारतीय राज्यों के समूह में सिक्किम-भूटान बताया गया है। क्यूआईडी 3049 के सही जवाब में हिंदी उपन्यास मैला आंचल के लेखक फणीश्वर नाथ रेणु की जगह रामधारी सिंह दिनकर बताये गये हैं। सोशल मीडिया पर तो दर्जनों सवाल के जवाब ट्रोल हो रहे हैं।