BPSC से चयनित 1.20 लाख शिक्षकों को स्कूल आवंटित, 21 तक होगा योगदान

BPSC से चयनित 1.20 लाख शिक्षकों को स्कूल आवंटित, 21 तक होगा योगदान

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग से चयनित लगभग 1.20 लाख शिक्षकों को स्कूल आवंटित कर दिए गए हैं। अब उन्हें 21 नवंबर तक अपने-अपने स्कूलों में योगदान देना होगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग के तरफ से पत्र जारी कर दिया गया है।


शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया कि 90 हजार शिक्षकों के स्कूल आवंटन की प्रक्रिया पहले ही पूरी की जा चुकी है। बाकी बचे हुए 30 हजार शिक्षकों को भी स्कूल आवंटित कर दिया गया है। नए शिक्षकों की जॉइनिंग के बाद अब विभाग का पूरा फोकस दूसरे चरण की शिक्षक बहाली पर होगा।


मालुम हो कि, नवनियुक्त शिक्षकों को स्कूल आवंटन की प्रक्रिया सॉफ्टवेयर के जरिए की गई है। उसके बाद स्कूल के हेडमास्टरों एवं प्रिंसिपल को जिम्मेदारी दी गई है कि वे नए शिक्षकों का समय से योगदान कराएं। 32 जिलों के स्कूलों का आवंटन पहले ही किया जा चुका था, अन्य 6 जिलों में भी शिक्षकों को स्कूल अब आवंटित हो गए हैं। कई जिलों में शिक्षकों ने योगदान करके पढ़ाना भी शुरू कर दिया है।


शिक्षा विभाग का दावा है कि नए शिक्षकों के स्कूल आवंटन की प्रक्रिया में पूरी तरह पारदर्शिता बरती गई है। आवंटन के दौरान सीसीटीवी से निगरानी की गई, साथ ही इसकी वीडियो रिकॉर्डिंग भी की गई है। इसे सुरक्षित रखा जाएगा।


उधर, बिहार में प्रथम चरण की शिक्षक बहाली की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। अब शिक्षा विभाग का फोकस दूसरे चरण पर रहेगा। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। रजिस्ट्रेशन पूरे हो चुके हैं। दूसरे चरण में भी 1.20 लाख से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन होगा। एग्जाम पीएससी ही कराएगा।