बीजेपी पर जमकर बरसे लालू: बोले..जातीय जनगणना में अब विलंब क्यों?

बीजेपी पर जमकर बरसे लालू: बोले..जातीय जनगणना में अब विलंब क्यों?

DESK: जातीय जनगणना के मुद्दे पर देश में सियासत एक बार फिर से गरमा गयी है। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है। जातीय जनगणना कराए जाने को लेकर सभी पार्टियों को इकट्ठा होने और आंदोलन करने की बात लालू ने कही है। लालू ने कहा कि केंद्र सरकार जातीय जनगणना कराने के मूड में बिल्कुल नहीं है।


राजद सुप्रीमों लालू प्रसाद यादव ने कहा कि जातीय जनगणना बहुत जरुरी है। जनगणना नहीं होने की वजह से केंद्र और राज्य सरकार दिशाहीन होकर बजट बना रही। जिससे लोग और पीछे होते जा रहे हैं। हालांकि लालू ने यह भी बताया कि जातीय जनगणना किसी जाति के खिलाफ नहीं है। जातीय जनगणना में विलंब और आनाकानी नहीं करनी चाहिए।


लालू ने कहा कि जातीय जनगणना को लागू करने के लिए हमलोगों को संघर्ष करना पड़ेगा। भाजपा की सरकार जातीय जनगणना कराने के पक्ष में नहीं है। सभी जातियों की जनसंख्या बढ़ी है इनकी माली हालत को देखते हुए बजट बनेगा और लोगों का विकास होगा। सभी संगठनों को इकट्ठा होकर जातीय जनगणना को कराए जाने की जरूरत है।  


लालू प्रसाद ने इस मुद्दे पर केंद्र सरकार और भाजपा पर जमकर निशाना साधा। कहा कि हम जातीय जनगणना लागू कराने के लिए आंदोलन करेंगे। इसके लिए सभी पार्टी के लोगों को भी इकट्ठा होना पड़ेगा। बता दें कि जातिगत जनगणना को लेकर यूपी में अखिलेश यादव ने भी अपनी आवाज बुलंद कर चुके हैं। 


जातिगत जनगणना को लेकर अखिलेश यादव भाजपा सरकार पर हमला कर चुके हैं वहीं बिहार में भी विपक्ष के नेता लगातार हमलावर हैं। बिहार के सभी दलों के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले को लेकर मिल चुके हैं। वहीं हाल में ही विधानसभा के शीतकालीन सत्र में भी विपक्ष इस मामले को लेकर मुख्यमंत्री से मिल चुका है। विपक्ष राज्य सरकार से मांग कर रहा है कि सरकार अपने खर्च पर बिहार में जातिगत जनगणना कराए।


लालू प्रसाद यादव ने जाति जनगणना के लिए संघर्ष करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार जातीय जनगणना नहीं करा रही है और सभी लोगों को सभी राजनीतिक दलों को जो जातीय जनगणना के पक्ष में हैं उनको इसकी लड़ाई लड़नी होगी।


 उन्होंने यह भी कहा कि जातीय जनगणना होने के बाद अनुसूचित जाति जनजाति अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को बजट में भागीदारी मिलेगी और उनकी माली हालत अच्छी होगी। लालू ने यह भी कहा कि मैं राजनीतिक संगठनों से अपील करता हूं कि जातीय जनगणना को लेकर एक मंच पर आकर लड़ाई लड़े जिस तरीके से मंडल कमीशन को लेकर हम लोगों ने लड़ाई लड़ी थी।