बिहार विधानसभा में आज पेशी होगी जातीय गणना की रिपोर्ट, हंगामे के आसार

बिहार विधानसभा में आज पेशी होगी जातीय गणना की रिपोर्ट, हंगामे के आसार

PATNA : आज बिहार विधानसभा के शीतकालीन सत्र का दूसरा दिन है। दूसरे दिन बिहार विधानसभा में जातिगत सर्वे रिपोर्ट पेश होगी।  संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सोमवार को ही इसकी घोषणा कर दी थी। वहीं, दूसरी तरफ आज भी विपक्ष कानून-व्यवस्था समेत अन्य मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा। विधानसभा की कार्यवाही 11 से शुरू होगी। 


दरअसल, बिहार विधानसभा में आज यानी शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन नीतीश सरकार की ओर से जातीय गणना का आर्थिक सामाजिक सर्वे रिपोर्ट पेश किया जाएगा। बिहार देश का पहला राज्य होगा, जो इस तरह की रिपोर्ट जारी करेगा। इसके बाद जातीय गणना की रिपोर्ट पर सदन में चर्चा भी होगी और सभी दलों से सरकार राय लेगी। 


मालूम हो कि, विधानसभा की कार्यवाही 11 से शुरू होगी और आज प्रश्न काल भी होगा। जिसमें शिक्षा विभाग, खान भूतत्व विभाग, मद्य निषेध उत्पाद एवं निबंधन विभाग, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, समाज कल्याण विभाग, एससी एसटी विभाग, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, परिवहन विभाग, साइंस टेक्नोलॉजी विभाग एवं कला संस्कृति एवं युवा विभाग से संबंधित प्रश्न सदन में ले जाएंगे। इसको लेकर संबंधित विभाग के मंत्री की तरफ से जवाब दिया जाएगा। इस प्रश्नकाल के बाद शून्य काल और ध्यानकर्षण भी होगा। इसके बाद भोजनावकाश तक सदन स्थगित कर दिया जाएगा। 


वहीं, दूसरे हाफ में जातीय गणना की सर्वे रिपोर्ट पर चर्चा होगी। संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सोमवार को जानकारी दी थी कि आर्थिक सामाजिक जातीय गणना की रिपोर्ट तैयार हो गई है और विस्तृत रिपोर्ट 7 नवंबर को सदन के पटल पर सरकार रखेगी।  जिस पर सभी दलों से राय ली जाएगी।  ऐसे में जिस विपक्ष के विधायक पहले से ही रिपोर्ट  उपलब्ध नहीं कराए जाने पर नाराज नजर आ रहे है। उनके तरफ से रिपोर्ट पर चर्चा के दौरान काफी सवाल किए जा सके हैं। लिहाजा इससे आज भी सदन की कार्यवाही हंगामेदार होने के आसार है।