बिहार को स्पेशल स्टेटस मिलना संभव नहीं, बजट के बाद हमलावर होगा JDU

बिहार को स्पेशल स्टेटस मिलना संभव नहीं, बजट के बाद हमलावर होगा JDU

PATNA : देश का आम बजट आज पेश होना है लेकिन बिहार को स्पेशल स्टेटस का दर्जा मिल पाएगा इस बात की संभावना ना के बराबर है. दरअसल, विशेष राज्य के दर्जे की मांग को लेकर जेडीयू लंबे अरसे से आक्रामक है और आज बजट पर जेडीयू की नजर टिकी हुई है. जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग कर रहे हैं. 


इसके लिए ट्विटर पर कैंपेन भी चलाया जा रहा है लेकिन खुद ललन सिंह भी इस बात को जानते हैं कि केंद्र सरकार बिहार को स्पेशल स्टेटस नहीं देने वाली. अब बजट सत्र की शुरुआत के साथ जेडीयू ने इस मसले पर आम बजट पेश होने तक खामोशी साध ली है.


इंतजार आम बजट पेश होने का है. आम बजट पेश होने के साथ ही जेडीयू एक बार फिर से स्पेशल स्टेटस के मुद्दे के साथ केंद्र पर हमलावर दिखेगा. संसद में मौजूद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लोक सभा सांसद ललन सिंह इस मसले पर मुखर होकर अपनी राय रख सकते हैं. इसके अलावा बिहार सरकार में शामिल जेडीयू कोटे के मंत्री भी अपनी राय रखेंगे. 


बिहार के शिक्षा मंत्री और जेडीयू के वरिष्ठ नेता विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि स्पेशल स्टेटस का दर्जा मिले बगैर बिहार उस ऊंचाई तक नहीं पहुंच सकता जिसका लक्ष्य मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रखा है. विजय कुमार चौधरी ने कहा है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार ने बड़ी प्रगति की है लेकिन विशेष दर्जा हमारी पुरानी मांग रही है.


उधर, ललन सिंह इस मामले पर सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बिहार के हक की याद दिला रहे हैं. उनकी तरफ से ट्विटर पर जो कैंपेन चलाया जा रहा है उसका असर किस हद तक केंद्र सरकार पर हो पाता है यह देखना भी दिलचस्प होगा. अगर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिल रहा तो बिहार के लिए किन सुविधाओं को बजट में रखा गया है यह देखना भी खास होगा. अगर केंद्र सरकार बिहार के हित में कोई फैसला लेती है तो जेडीयू का रुख थोड़ा नरम हो सकता है. लेकिन अगर बिहार की अनदेखी हुई तो सवाल केंद्र सरकार पर जरूर उठेंगे.