बिहार में आसान होगा सफर : जल्द शुरू होगा दरभंगा से असम तक 4 लेन सड़क, इन जिलों को भी फायदा

बिहार में आसान होगा सफर : जल्द शुरू होगा दरभंगा से असम तक 4 लेन सड़क, इन जिलों को भी फायदा

PATNA: राजधानी पटना जिले में फतुहाऔर धनरूआ अंचल में अमस-दरभंगा फोर लेन के निर्माण के लिए जमीन का अधिग्रहण होना है. सीओ के साथ साथ DCLR जमीं अधिग्रहण मामले में तेजी लाने की लिए लगे हुए है. सबसे पहले किसानों की जमीन निबटारे में तेजी है जिनकी जमीन एलायनमेंट वाले हिस्से में आ रही है. सभी के जमीन के कागजात को तैयार कर रहे हैं. जिससे किसानों को मुआवजा वितरित हो सके.


जमीन अधिग्रहण के मामले में DM के निर्देश के बाद अधिकारी रुचि दिखा रहे हैं. और 2992 एकड़ सरकारी जमीन की जो फतुहा और धनरूआ प्रखंड में  आती है उसका रिपोर्ट तैयार किया जा रहा है. बात दे फतुहा अंचल अंतर्गत 39 खेसरा और धनरूआ अंचल के अंतर्गत 35 खेसरा है. इस को लेकर DM ने CO और  DCLR से रिपोर्ट मांगी थी. रिपोर्ट तैयार होने के बाद सरकारी जमीन के हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू होगी. सूत्र ने बताया कि यह मामला अभी अंडर प्रोसेस है.


इस  अधिग्रहण के लिए निर्धारित दर से मुआवजा राशि मिलेगी. जिसके लिए जमीन के कागजात दुरुस्त कराने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए गांव में शिविर लगा कर निष्पादन किया जा रहा है. राजस्व रसीद और खेसरावार भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र की समस्या को CO को दूर करने करने का निर्देश दिया गया है. आपको बता दे इसके लिए फतुहा में जमीन का दर निर्धारित कर दिया गया है. इसी अनुसार निर्धारित दर से मुआवजा राशि मिलेगी. परियोजना में शीघ्र कार्य शुरू किया जाएगा.