बिहार के किसानों को बड़ी राहत, बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान का सरकार देगी मुआवजा

बिहार के किसानों को बड़ी राहत, बारिश और ओलावृष्टि से हुए नुकसान का सरकार देगी मुआवजा

PATNA: बिहार विधानसभा का बजट सत्र का आज 13 वां दिन है. सदन शुरू होने से पहले ही बीजेपी विधायकों ने वर्षा और ओला वृष्टि के कारण फसल नुकसान को लेकर मुद्दा उठाया था. वही सदन शुरू होने के बाद सदन के वर्षा और ओला वृष्टि के कारण फसल नुकसान का मामला विधानसभा में उठा.


बता दें आज सदन में आरजेडी के विधायकों ने सरकार से फसल क्षति मुआवजा देने की मांग रखी. जिसको लेकर कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत का एलान किसानों को फसल क्षति मुआवजा देगी.  क़ृषि मंत्री ने कहा फसल क्षति के कारण गया, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी में 16531 हेक्टेयर में फ़सल की क्षति हुई है. सभी DM को फ़सल क्षति का ब्यौरा उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.


मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा कि ये सवाल विपक्ष को लाना चाहिए था. इनका मकसद किसानो की बात करना नहीं पूंजीपतियों की बात करना फोटो खींचना है. क़ृषि पदाधिकारी को तीन तीन बार समीक्षा करने का निर्देश दिया गया है. DM जैसे ही क्षतिपूर्ति की रिपोर्ट देंगे कोई भी किसान नहीं छूटेगा. सबको क्षतिपूर्ति दी जाएगी. अभी चार या पांच जिले का आंकड़ा आया है. पूरे बिहार से आंकड़ा मंगवाया जा रहा है.


वही स्पीकर ने क़ृषि मंत्री और अख्तरुल इश्लाम समेत सभी विधायकों को किसानो से जुड़े मसले पर सवाल लाने और सरकार की तरफ से जवाब दिए जाने पर धन्यवाद दिया.