बिहार के झंझारपुर में अनूठा प्रयोग: हर गांव में लोग बैठकर अपनी समस्या और जरूरत तय करेंगे, विधायक उसे पूरा करेंगे

बिहार के झंझारपुर में अनूठा प्रयोग: हर गांव में लोग बैठकर अपनी समस्या और जरूरत तय करेंगे, विधायक उसे पूरा करेंगे

MADHUBANI: बिहार के मधुबनी जिले के झंझारपुर विधानसभा क्षेत्र में विकास के लिए नये तरीके का प्रयोग शुरू किया गया है. हर गांव में लोग एक साथ बैठकर ये तय करेंगे कि उनकी समस्या औऱ जरूरत क्या है. उस गांव की विशेषता क्या है. फिर उन्हें विधायक के साथ साझा किया जायेगा. लोगों की राय के आधार पर पूरे इलाके के विकास की रणनीति तैयार की जा जायेगी. 


झंझारपुर के विधायक औऱ पूर्व मंत्री नीतीश कुमार ने इसके लिए झंझारपुर डेवलपमेंट इनिसिएटिव (JDI) की शुरुआत की है. झंझारपुर विधानसभा के काको पंचायत से आज इस अभियान की शुरूआत की गयी. इस मौके पर विधायक नीतीश मिश्रा ने अपने अभियान की रूपरेखा के बारे में लोगों को जानकारी दी. उन्होंने कहा कि किसी गांव या क्षेत्र के विकास के लिए जरूरी है कि वहां के लोगों की राय से विकास के काम किये जायें. जब तक नीति के निर्माण में लोगों की भागीदारी नहीं होगी तब तक संपूर्ण विकास नहीं हो सकता. 


पूर्व मंत्री औऱ विधायक नीतीश मिश्रा ने कहा कि सिर्फ कुछ सड़क बना देने या कुछ सरकारी बिल्डिंग खड़ा कर देने से किसी क्षेत्र का विकास नहीं हो सकता. विकास के लिए जरूरी है कि ये समझा जाये कि जनता की जरूरत क्या है. उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि अगर किसी गांव में आधुनिक तरीके से कृषि की संभावना है तो गांव के लोग ये बता सकते हैं कि उन्हें कैसे सरकारी मदद की आवश्यकता है. अगर उन्हें वो मदद मिल जाये तो उस गांव की सूरत बदल जायेगी. 


विधायक नीतीश मिश्रा ने कहा कि विकास के लिए नीति बनाने की प्रक्रिया में जनता को शामिल कर लेने से ज्यादा प्रभावी, समावेशी और जवाबदेह तरीके से काम होगा. इससे लोगों की समस्याओं का सही तरीके से समाधान हो सकता है और किसी गांव, पंचायत और क्षेत्र का सही तरीके से विकास हो सकता है. 


नीतीश मिश्रा ने कहा कि झंझारपुर में शुरू किये गये झंझारपुर डेवेलपमेंट इनिसिएटिव का मकसद समग्र विकास है.  ये ऐसी पहल है जिसमें स्थानीय लोगों की राय से विकास की योजना बनायी जायेगी. उनकी राय से ही ये तय किया जायेगा कि विकास के कामों में किसे प्राथमिकता दी जाये. स्थानीय लोगों के साथ राय-विचार से इसकी भी जानकारी मिलेगी कि विकास के काम में कहां बाधा आ रही है और उस बाधा को दूर करने के लिए क्या किया जाना चाहिये. 


नीतीश मिश्रा ने कहा कि अपने इस इनिसिएटिव के जरिये वे झंझारपुर विधानसभा के सभी गांव और शहर की आवश्यकता, समस्या एवं विशेषताओं की पहचान करेंगे. इसके लिए वहाँ की जनता के साथ मिलकर योजना बनायी जायेगी और फिर प्राथमिकता के आधार पर उसके लिए काम किया जायेगा. हर पंचायत की समस्या की अलग अलग पहचान की जायेगी. उसका निदान किया जायेगा. अगर किसी गांव-पंचायत की कोई विशेषता है तो उसे कैसे आगे ले जाना है इसके लिए भी अलग से योजना बनायी जायेगी. उन्होंने झंझारपुर के आम लोगों के साथ साथ पंचायती राज प्रतिनिधियों से भी इस अभियान में शामिल होकर इसे सफल बनाने की अपील की.