बिहार के आईटीआई में डेढ़ दर्जन नए कोर्स जुड़ेंगे, जानिए.. कौन सा ट्रेड आपको देगा फायदा

बिहार के आईटीआई में डेढ़ दर्जन नए कोर्स जुड़ेंगे, जानिए.. कौन सा ट्रेड आपको देगा फायदा

PATNA : स्किल डेवलपमेंट के दिशा में नीतीश सरकार ने एक और बड़ा कदम उठाया है। राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान यानी आईटीआई में 15 नए कोर्स शामिल किए जा रहे हैं। यह कोर्स मौजूदा समय में बाजार की मांग को पूरा करेंगे। युवाओं को पहले से ज्यादा रोजगार का अवसर मिलेगा। नीतीश कैबिनेट ने सोमवार को हुई बैठक में ही इस पर मुहर लगा दी थी और अब विभाग में आगे की तैयारी शुरू कर दी है। श्रम संसाधन मंत्री जीवेश कुमार मिश्रा ने कहा है कि राज्य के 149 सरकारी आईटीआई में से 146 में 15 नए ट्रेड की पढ़ाई होगी। इनमें 118 आईटीआई में 11 नए कोर्स की शुरुआत होगी जबकि 28 सरकारी महिला आईटीआई में 4 नए कोर्स शुरू किए जाएंगे। 


दरअसल अब तक आईटीआई में परम्परागत कोर्स की ही पढ़ाई हो रही है। लेकिन मौजूदा समय में बाजार की जरूरतों में बदलाव हुआ है। इसे देखते हुए श्रम संसाधन विभाग ने आईटीआई के कोर्स में बदलाव करने का फैसला लिया। जिन कोर्सों को शामिल किया गया है उसमें इलेक्ट्रिशियन में पावर डिस्ट्रीब्यूशन को भी शामिल किया गया है। इसमें बिजली वितरण की बारीकियों के बारे में ट्रेनी जानकारी हासिल करेंगे। अभी स्मार्ट खेती से लेकर स्मार्ट सिटी तक की कार्ययोजना पर काम चल रहा है। इसे देखते हुए तय किया गया है कि टेक्निशियन स्मार्ट एग्रीकल्चर और टेक्निशियन स्मार्ट सिटी ट्रेड में भी आईटीआई में प्रशिक्षण होगा। इसी तरह स्मार्ट हेल्थ केयर की भी पढ़ाई होगी। 


इसके अलावा छात्राओं के लिए 4 नए कोर्स की शुरुआत की गई है। एडिटिव मैन्यूफैक्चरिंग टेक्निशियन 3डी प्रिंटिंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स टेक्निशियन स्मार्ट हेल्थ केयर, मैकेनिक कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक एप्लायंस और कंप्यूटर एडेड एम्ब्रायोडरी एंड डिजाइनिंग जैसे कोर्स छात्राओं को रोजगार के नए अवसर देंगे। छात्रों के लिए कुल 11 नए कोर्स ये हैं। इलेक्ट्रिशियन पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन, इंटरनेट ऑफ थिंग्स टेक्निशियन स्मार्ट एग्रीकल्चर, इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स टेक्निशियन स्मार्ट सिटी, इंटरनेट ऑफ थिंग्स टेक्निशियन स्मार्ट हेल्थ केयर, मशीनिस्ट, सोलर टेक्निशियन इलेक्ट्रिकल, टेक्निशियन मेक्ट्रोनिक्स, प्लम्बर, मैकेनिक ऑटो बॉडी पेंटिंग, मैकेनिक ऑटो बॉडी रिपेयर और मैकेनिक रेफ्रीजरेशन एंड एयर कंडीशन।