बिहार के IPS अधिकारी से शोकॉज, गलत तरीके से पैसे कमाने का आरोप

बिहार के IPS अधिकारी से शोकॉज, गलत तरीके से पैसे कमाने का आरोप

PATNA : गलत तरीके से पैसे कमाने के आरोप में पुलिस मुख्यालय ने मगध रेंज के तत्कालीन आईजी अमित लोढ़ा के खिलाफ शो कॉज किया है। अमित लोढ़ा को जबाव देने के लिए 15 दिनों का समय दिया गया है। अमित लोढ़ा फिलहाल राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरों में आईजी के पद पर तैनात हैं। अमित लोढ़ा पर मगध रेंज का आईजी रहते हुए गलत तरीके से पैसे कमाने का आरोप है। उनकी तरफ से संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर विभागीय तैयारी तय मानी जा रही है।


अमित लोढ़ा 1998 बैच के IPS अधिकारी है। मगध रेंज के आईजी के पद पर रहते हुए इनकी स्तर से 6 से 7 मामलों में गलत निर्णय लेने के कारण आरोपियों को फायदा मिला था। कुछ मामलों में अमित लोढ़ा ने गलत निर्णय लिए थे जबकि कुछ में गलत तरीके से तत्कालीन एसपी के माध्यम से आरोपितों की सजा को कम करा दिया था। इन आरोपों के मद्देनजर उनसे स्पष्टीकरण मांगा गया है। 15 दिनों के भीतर संतोषजनक जवाब नही देने पर उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू हो जाएगी।


इसके आलावा आईजी अमित लोढ़ा के खिलाफ दूसरे मामलों की भी जांच चल रही है। जांच रिपोर्ट आने के बाद उन मामलों में भी उनसे शो कॉज किया जा सकता है। आर्थिक अपराध इकाई ने शुरुआती जांच रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय को सौंप दी है। अमित लोढ़ा के आईजी रहने के दौरान पद के दुरुपयोग और कई गलत निर्णय लेने से संबंधित साक्ष्य EOU को मिले हैं। इसके अलावा अमिल लोढ़ा पर बिना अनुमति के करोड़ों रुपए खर्च कर फिल्म बनाने और फिल्म की शूटिंग के लिए बिना अनुमति के दूसरे राज्य मे जाने के आरोपों की भी जांच चल रही है।