अयोध्या नहीं जाएंगे अमित शाह,परिवार संग इस मंदिर में करेंगे पूजा; जानें कौन कहां रहेगा

अयोध्या नहीं जाएंगे अमित शाह,परिवार संग इस मंदिर में करेंगे पूजा; जानें कौन कहां रहेगा

DESK : अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की होने वाली प्राण प्रतिष्ठा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत करीब 7 हजार लोग शामिल होंगे। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से आमंत्रित ये वो लोग हैं जो प्राण प्रतिष्ठा के वक्त राम मंदिर परिसर में मौजूद रहेंगे। हालांकि, इस दौरान भाजपा के कई दिग्गज नेता वहां नहीं होंगे क्योंकि उनके अलग कार्यक्रम हैं।


मिली जानकारी के अनुसार, भाजपा के कई सीनियर लीडर देश के अलग-अलग मंदिरों से प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण देखेंगे। इसी कड़ी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह अपने परिवार के साथ बिरला मंदिर में मौजूद रहेंगे और करीब तीन घंटे तक समारोह की लाइव-स्ट्रीमिंग देखेंगे। प्राण प्रतिष्ठा होने पर राष्ट्रीय राजधानी के मंदिर मार्ग पर मिट्टी के दीए जलाकर दिवाली मनाई जाएगी।


वहीं, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा नई दिल्ली के झंडेवालान मंदिर में मौजूद रहेंगे और प्राण प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण देखेंगे। लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और रविशंकर प्रसाद पार्टी के वे चेहरे हैं जिन्हें प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे। राज्य के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक भी अयोध्या में मौजूद रहेंगे। \


मालूम हो कि इस समारोह में यजमान के तौर पर अनुष्ठान करने के लिए अति पिछड़े से लेकर दलित समाज सहित विभिन्न जाति के लोगों को बुलाया गया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों के साथ जाने के बजाय मैं राज्य मंत्रिमंडल के सभी सदस्यों के साथ-साथ विधायकों और सांसदों को लेकर बाद में जाऊंगा। मंदिर हमारी आस्था और गौरव से जुड़ा हुआ है। 


इससे पहले उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि वह फरवरी में राम सेवा के लिए अयोध्या जाएंगे। वहीं, शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा कि उद्धव ठाकरे राम मंदिर के अभिषेक में शामिल नहीं होंगे, बल्कि 22 जनवरी को नासिक में होंगे। यहां वह ग्रामीण नासिक के भागुर में वीर सावरकर के जन्मस्थान पर जाएंगे और शाम को श्री कालाराम मंदिर और गोडा घाट पर आरती करेंगे।


उधर, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील अंबेकर ने बताया कि हिंदू धर्म के अंतर्गत एक मंदिर की पूजा में व्यापक अनुष्ठान होते हैं। कई अधिवास होते हैं। मुख्य प्राण प्रतिष्ठा पूजा में 14 दंपति हिस्सा लेंगे।  अंबेकर ने कहा, 'ये लोग इस समारोह में अपनी पत्नी के साथ शामिल होंगे।