अयोध्या के राम मंदिर के लिए अलीगढ़ के कारीगर ने बनाया यूनिक ताला, 4 फीट की चाबी के ताले का वजन 4 क्विंटल

अयोध्या के राम मंदिर के लिए अलीगढ़ के कारीगर ने बनाया यूनिक ताला, 4 फीट की चाबी के ताले का वजन 4 क्विंटल

DESK: अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास की तीसरी वर्षगांठ धूमधाम के साथ मनायी गयी। शिलान्यास के 3 साल बाद अयोध्या में काफी बदलाव देखने को मिला है। राम जन्मभूमि परिसर में भव्य मंदिर का निर्माण कराया जा रहा है। मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। रामलला का भव्य मंदिर अब आकार लेने लगा है। मंदिर के ग्राउंड फ्लोर और गर्भगृह के निर्माण का काम तेजी से हो रहा है। 


बता दें कि अयोध्या राम मंदिर का निर्माण तीन फेज में होगा। जिस तरह से काम हो रहा है उसे देखते हुए यह उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल के अंत तक पहले फेज का काम पूरा हो जाएगा। वही यूपी का अलीगढ़ जो तालों के लिए मशहूर है वहां के एक बुजुर्ग कारीगर सत्यप्रकाश शर्मा ने राम मंदिर के लिए 4 क्विंटल का यूनिक ताला बनाया है। 


कई महीने की काफी मेहनत और मशक्कत  के बाद इस ताले को उन्होंने अपनी पत्नी की मदद से बनाया है। इस ताले की चाबी भी ताले की तरह यूनिक है जिसकी लंबाई 4 फीट की है। सत्यप्रकाश शर्मा इस ताले को राम मंदिर के अधिकारियों को सौंपेंगे। इस ताले को बनाने में करीब दो लाख रुपये लगे हैं। इससे पहले किसी ने ऐसा ताला नहीं बनाया है। यह यूनिक ताला है जिसे सत्यप्रकाश शर्मा ने राम मंदिर के लिए बनाया है।