ATM से 25 लाख कैश हुआ गायब, बिना तोड़फोड़ किए ही अपराधियों ने इस बड़ी घटना को दिया अंजाम

ATM से 25 लाख कैश हुआ गायब, बिना तोड़फोड़ किए ही अपराधियों ने इस बड़ी घटना को दिया अंजाम

KHAGARAI: बिहार में अपराधियों का मनोबल सातवें आसमान पर है। यही कारण है कि एक बाद एक अपराध की वारदातों को वे बेखौफ अंजाम दे रहे हैं। ताजा मामला खगड़िया का है जहां IDBI बैंक के ATM को अपराधियों ने निशाना बनाया है। IDBI बैंक परिसर में स्थित ATM से अपराधियों ने 25 लाख रुपये उड़ा लिये और घटना को अंजाम देने के बाद मौके से फरार हो गये। आश्चर्य की बात है कि इस दौरान अपराधियों ने एटीएम में बिना तोड़फोड़ किए ही उसमें रखे सारे रकम को गायब कर दिया।  


बलुआही स्थित आईडीबीआई बैंक के एटीएम से पैसे गायब होने की जानकारी दो दिन बाद बैंक के मैनेजर चंदन कुमार को मिली। एटीएम से भारी रकम गायब होने से बैंक परिसर में हड़कंप मच गया। बैंक के मैनेजर ने तुरंत इस बात की जानकारी स्थानीय पुलिस को दी। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। बैंक के वरीय अधिकारी भी पहुंचे। इस घटना से बैंक के अधिकारी भी हैरान हैं।


 उन्होंने बताया कि फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। पुलिस भी मामले की जांच में जुटी है। बैंक के अधिकारियों ने बताया की ऐसा हो सकता है कि साइबर अपराधियों ने पासवर्ड हैक कर लिया हो। एटीएम से 25 लाख रुपये गायब होने की घटना की जांच के लिए सदर एसडीपीओ सुमित कुमार के नेतृत्व में नगर थानाध्यक्ष व पुलिस की टीम मौके पर पहुंचे। बैंक द्वारा भी मामले की उच्च स्तरीय जांच करायी जा रही है। वही मामले की जांच के लिए फोरेंसिक टीम को भी बुलाया गया है। 


बैंक मैनेजर ने यह जानकारी दी है कि शुक्रवार की शाम करीब 7 बजे ATM में 17 लाख रुपये डाले गए थे। 8 लाख रुपये एटीएम में पहले से मौजूद थे। शनिवार और रविवार को बैंक बंद रहने के कारण इस घटना की जानकारी नहीं हुई। प्रारंभिक जांच में यह बात निकलकर सामने आया कि शुक्रवार की रात करीब सवा दस बजे हेलमेट और मास्ट लगाए दो अपराधी एटीएम में आए थे। 


एक शख्स एटीएम के बाहर था और दूसरा अंदर था। एटीएम को किसी तरह से क्षति पहुंचाएं बगैर पहले CCTV कैमरे पर कागज चिपका दिया। अपराधियों ने इस दौरान पासवर्ड का उपयोग किया था। पासवर्ड बैंक के कर्मी के पास रहता है। एटीएम के अंदर के लॉक का दो अलग-अलग पासवार्ड होता है। जो अलग-अलग बैंक कर्मियों के पास रहता है। दोनों एक साथ मिलने पर ही एटीएम का लॉक खोला जा सकता है। ऐसे में बैंक कर्मियों की मिलीभगत होने की संभावना जतायी जा रही है। फिलहाल पुलिस और बैंक के अधिकारी इस पूरे मामले की जांच में जुटे है।