Airtel यूजर्स का डाटा लीक, हैकर ग्रुप के खुलासे से मचा हड़कंप

Airtel यूजर्स का डाटा लीक, हैकर ग्रुप के खुलासे से मचा हड़कंप

DESK : क्या आप भी एयरटेल यूजर हैं? आप भी एयरटेल का नंबर इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो फिर आप सतर्क हो जाइए क्योंकि आपके पर्सनल डीटेल्स की जानकारी अब लीक हो सकती है। एयरटेल यूजर्स की सुरक्षा में चूक का बड़ा मामला सामने आया है। रेड रैबिट नाम के एक हैकर ग्रुप का दावा है कि लाखों एयरटेल यूजर्स के मोबाइल नंबर ऑनलाइन लीक हो गए हैं। इसमें उनके पर्सनल जनाकारी के साथ-साथ आधार नंबर और एड्रेस जैसी महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल है। 


हैकर ग्रुप ने 25 लाख से ज्यादा एयरटेल यूजर्स के डाटा को लीक किया है। उनका दावा है कि देश के एयरटेल यूजर्स के पर्सनल डिटेल्स उन्होंने अपने पास रखा है लेकिन अब तक यह साफ नहीं हो पाया है कि यह हैकर ग्रुप कहां से ऑपरेट करता है। हैकर्स ने ऑनलाइन इससे जुड़ा वीडियो भी रिलीज किया इसके लिए अलग से वेबसाइट बनाई और बाद में इस वेबसाइट को बंद कर दिया गया। 


उधर डाटा लीक होने के मामले में एयरटेल के अंदर हड़कंप मचा हुआ है। इस मामले पर एयरटेल ने अपना बयान जारी किया है। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि कंपनी के सभी यूजर्स की प्राइवेसी सुरक्षित है। कंपनी ने कहा है कि यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर हम प्रतिबंध है और इस मामले में कंपनी की तरफ से किसी भी तरह का कोई डाटा ब्रीच नहीं हुआ है। एयरटेल ने अधिकारिक बयान जारी करते हुए कहा है कि हैकर ग्रुप द्वारा किया जाने वाला यह दावा पूरी तरह से सही नहीं है क्योंकि डाटा का ज्यादातर हिस्सा एयरटेल का है ही नहीं। कंपनी के मुताबिक इस मामले को लेकर हम सतर्क है। आपको बता दें कि प्रूफ ऑफ कॉन्सेप्ट वीडियो में रेड रैबिट नाम के एक हैकर ग्रुप ने एयरटेल का डाटाबेस एक्सेस करते हुए दिखाया था जिसके बाद हड़कंप मचा।