अगर आपके बच्चे ज्यादा चिड़चिड़े हो रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

अगर आपके बच्चे ज्यादा चिड़चिड़े हो रहे हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान

DESK : आजकल बच्चों का चीखना, चिल्लाना, जमीन पर लोटना और नखरे दिखाना काफी देखा जा रहा है. कभी कभी इसपर काबू पाना काफी मुश्किल लगता है. इस पर काबू पाना किसी चुनौती से कम नहीं होता है. अगर अभी-अभी आप मां बनी हों या पहले से अपने बच्चों के इस व्यवहार पर नज़र रख रही हों तो इसे नज़र अंदाज़ न करें. 


ज्यादातर अभिभावक बच्चों का ध्यान हटाने के लिए उन्हें गैजेट्स थमा देते हैं या फिर कोई कार्टून चैनल चालू कर देते हैं. इनसब से बच्चे अपने पेरेंट्स से अलग हो रहे हैं और काफी मानसिक तनाव से भी पीड़ित हो रहे हैं. तो सलाह यही है की अपने बच्चों को मोबाइल फ़ोन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स देने से बचें. बच्चों के गुस्से को शांत करने में ये टिप्स मददगार साबित हो सकते हैं.   


1. अपने बच्चों को समय दें क्योंकि आजकल पेरेंट्स ऑफिस के काम की वजह से अपने बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. तो अपने बच्चों पर ध्यान दें. उनके साथ समय गुज़ारे, उनके साथ खेलें. बच्चे खेलने से मना नहीं करेंगे. खासकर आप उनके साथ किसी गेम की बात करें. बोर्ड गेम के अलावा उन्हें अलग-अलग गतिविधियों में शामिल करें. मोबाइल फ़ोन से दूर रखें. इससे आपके बच्चों को रचनात्क बनने के साथ व्यस्त रखने में भी मदद मिलेगी.


2. अपने बच्चों को हमेशा दिलासा दें. अगर आप अपने बच्चे को जवाब देंगे और उसे ऐसी हालत में नहीं रहने देंगे तो हो सकता है बच्चे थोड़ी देर बाद शांत हो जाएं और आपकी बात सुनना शुरू कर दें.


3. अपने बच्चों को हमेशा गले लगाएं क्योंकि मां-बाप के स्पर्श से उन्हें अपने लाइफ की सारी परेशानियां कम लगती हैं. क्योंकि स्पर्श में राहत पहुंचाने वाला प्रभाव होता है.


4. गले और छाती से लगाना भी बच्चों को शांत कराने के बेहतरीन उपाय हैं. इससे भावनात्मक रूप से दुखी बच्चों को सकून मिलेगा. इस तरह ये टिप्स आपके बच्चों के लिए बिना स्क्रीन के मददगार साबित हो सकते हैं. 


5. अपने बच्चों को ध्यान से सुनें और उनसे उनकी परेशानियों के बारे में पूछें, यह सब उनकी मदद कर सकता है. 


6. बच्चों को अच्छे-अच्छे गाने सुनाएं क्योंकि कुछ बच्चे म्यूजिक सुनना पसंद करते हैं. ये बच्चों को शांत होने में सचमुच मदद करता है. अगर बच्चे नखरे दिखाएं, अगर बात न सुनें, चिड़चिड़ापन देखने को मिले तो उनके पसंदीदा म्यूजिक बजाएं. आप देखेंगे कि आपका बच्चा शांत हो जायेगा और रिलैक्स लगेगा. सब कुछ भूल जायेगा और बदमाशियां भी करना बंद कर देगा.