एक्शन में नजर आए शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर, VC के साथ बैठक में कहा .... 3 महीने के अंदर लंबित एग्जाम को करवाए पूरा ; नई बहाली पर दिया ये टास्क

एक्शन में नजर आए शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर, VC के साथ बैठक में कहा .... 3 महीने के अंदर लंबित एग्जाम को करवाए पूरा ; नई बहाली पर दिया ये टास्क

PATNA : बिहार में मौजूद सभी यूनिवर्सिटी में सेशन काफी लेट चल रहा है। इसको लेकर राज्यपाल और शिक्षा विभाग लगातार एक्शन मोड में नजर आ रहा है। इसी कड़ी में अब राज्य के शिक्षा मंत्री में सभी यूनिवर्सिटी के वीसी, रजिस्ट्रार और प्रिंसिपल के साथ बैठक कर बड़ा आदेश दिया है।


दरअसल राज्य के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर ने प्रदेश के सभी यूनिवर्सिटी में सेशन लेट चलने को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की है। शिक्षा मंत्री ने सभी यूनिवर्सिटी ओं को 3 महीने के अंदर सब निलंबित परीक्षाओं को करवाने का निर्देश जारी किया है। साथ ही साथ इससे संबंधित रिपोर्ट भी शिक्षा विभाग को पेश करने को कहा है।


वहीं, नई शिक्षा नीति बिहार में लागू करने को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि, राज्य में फिलहाल जो सिलेबस चल रहा है उसमें बदलाव करने को लेकर विभाग पूरी तरह से तैयार नहीं है। नई शिक्षा नीति लागू होने से पहले से मौजूद क्लास रूम की संख्या को बढ़ाना होगा। इसलिए साथ ही पहले से अधिक प्रिंसपल और टीचरों को बहाली करवानी होगी। इसके साथ ही क्लर्क से लेकर अन्य तरह के स्टाफ की भी कमी है तो उनकी संख्या में भी बढ़ोतरी करवानी होगी। इसके आलावा लैब और कई अन्य लॉजिस्टिक की आवश्यकता होगी। इसके लिए बहुत अधिक पैसों की जरूरत होगी। इस बार विभाग के बजट में बढ़ोतरी की भी कपोई संभावना नजर नहीं आ रही है। इस लिहाजा फिलहाल इसे लागू करने का निर्णय सही नहीं होने वाला है। 


शिक्षा मंत्री ने कहा कि, क्या राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लिए अभी हमारा राज्य तैयार है? बदलाव जरूरी हैम, लेकिन यह बदलाव रचनात्मक हो, अनुभव और शोध के आधार पर हो यह बहुत जरूरी है। अचानक से आए इस बदलाव से कहीं ऐसा न हो की गरीब समाज के लोग कॉलेज की पढ़ाई न कर पाएं या उनको कोई जॉब नहीं मिल पाए।


इधर, कॉलेजों के प्रिंसिपल ने छात्र तथा शिक्षक के अनुपात में नए पद का सृजन, क्लास की संख्या में बढ़ोतरी का अनुरोध किया। इसके आलावा यूनिवर्सिटी मेंजो पहले से खाली पद है उन्हें जल्द से जल्द भरवाने का भी अनुरोध किया। जिसके बाद मंत्री ने रिक्त पदों पर बहाली करने का आश्वासन दिया और इसकी प्रक्रिया शुरू करने को कहा।