तीन सवालों के साथ ललन सिंह ने शुरू की समीक्षा बैठक, जानिए.. JDU की मीटिंग में क्या हो रहा है

तीन सवालों के साथ ललन सिंह ने शुरू की समीक्षा बैठक, जानिए.. JDU की मीटिंग में क्या हो रहा है

PATNA : विधानसभा चुनाव में बेहद खराब प्रदर्शन के बाद जनता दल यूनाइटेड में नए सिरे से हार की समीक्षा शुरू हो गई है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह आज से 2 दिनों तक लगातार समीक्षा बैठक करेंगे और पार्टी के खराब प्रदर्शन की वजह जानने के साथ-साथ उसे दुरुस्त करने के लिए भी पहल करेंगे. ललन सिंह इस वक्त प्रदेश कार्यालय में समीक्षा बैठक में शामिल हो रहे हैं. उनके साथ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष और तमाम विधायकों और विधान सभा चुनाव के प्रत्याशियों को भी बैठक में बुलाया गया है.


बैठक शुरू होने के ठीक बाद फर्स्ट बिहार ने आपको सबसे पहले आपको बताए रहा कि दरअसल ललन सिंह किन सवालों के जरिए पार्टी के खराब प्रदर्शन का आकलन करेंगे. ललन सिंह इन सवालों के जरिए उम्मीदवारों और विधायकों से फीडबैक लेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह तीन सवाल है. क्या विरोधी उम्मीदवार की ताकत से हार की वजह रही? क्या खुद का खराब प्रदर्शन हार का कारण बना? या गठबंधन में हुए भितरघात से की वजह से हार का सामना करना पड़ा?


ललन सिंह इन तीन सवालों के जरिए ही हर विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों से फीडबैक लेंगे. जिस उम्मीदवार या विधायक की तरफ से जैसी जानकारी दी जाएगी. उसे समीक्षा का आधार बनाया जाएगा. अगर संगठन में कहीं कमी है तो उसको भी चिन्हित किया जाएगा और जरूरत के मुताबिक बड़े बदलाव भी किए जाएंगे. अगर भितरघात की शिकायत मिलती है तो पार्टी यह रणनीति बनाएगी कि कैसे इससे आगे निपटा जाए. और अगर विरोधी उम्मीदवार ज्यादा घातक हैं तो उस जगह पर पार्टी कैसे खुद को पहले की तरह धारदार बनाएं, इसके लिए भी ब्लू प्रिंट तैयार किया जायेगा.



इस बैठक में बीते विधानसभा चुनाव में जेडीयू के सभी उम्मीदवारों को बुलाया गया है. इसमें पार्टी के मौजूदा विधायकों के साथ-साथ हारे हुए उम्मीदवार भी शामिल होंगे. आरसीपी सिंह के बाद पार्टी की कमान संभालने वाले ललन सिंह ने खुद ऐलान किया था कि वह जेडीयू को फिर से बिहार में नंबर वन की पार्टी बनाना चाहते हैं. जेडीयू के प्रदर्शन में सुधार हो इसके लिए बेहद जरूरी हो जाता है कि बीते विधानसभा चुनाव में खराब प्रदर्शन के कारण को तलाशा जाए. ललन सिंह इसी प्रक्रिया के तहत समीक्षा बैठक करने वाले हैं.


आपको बता दें कि 9 सितंबर को भी ललन सिंह ने प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा के साथ समीक्षा बैठक की थी. इस बैठक में सभी प्रकोष्ठ के अध्यक्षों को बुलाया गया था. बैठक के बाद जेडीयू ने बड़ा फैसला करते हुए ज्यादातर प्रकोष्ठ को भंग कर दिया था. साथ ही साथ विधानसभा और लोकसभा प्रभारियों की भी छुट्टी कर दी थी.


संगठन में बदलाव करते हुए आरसीपी सिंह के करीबी नेताओं को भी साइड लाइन किया गया था. अब एक बार फिर यह माना जा रहा है कि हार की समीक्षा के बाद संगठन में ललन सिंह बड़े बदलाव कर सकते हैं. फिलहाल दो दिनों तक के वीडियो कार्यालय में समीक्षा का दौर चलेगा और नतीजा रविवार की शाम या उसके बाद ही सामने आ पाएगा.