01 से 08 मई तक सुबह 10.30 बजे तक ही चलेगी 10वीं तक की कक्षाएं : भीषण गर्मी और लू को लेकर पटना DM का नया फरमान

01 से 08 मई तक सुबह 10.30 बजे तक ही चलेगी 10वीं तक की कक्षाएं : भीषण गर्मी और लू को लेकर पटना DM का नया फरमान

PATNA : पटना में इन दिनों प्रचंड गर्मी और तेज लू से लोग काफी परेशान हैं। इस मौसम का प्रतिकूल प्रभाव बच्चों के स्वास्थ्य पर पड़ने की संभावनाओं को देखते हुए पटना के जिलाधिकारी शीर्षत कपिल अशोक ने पटना जिला के सभी निजी और सरकारी स्कूलों को आदेश जारी कर प्राथमिक से 10वींं तक की सभी कक्षाओं का संचालन सुबह 10.30 बजे तक ही चलेंगी। वही 11वीं और 12वीं तक की कक्षाओं के संचालन में भी बड़ा बदलाव किया गया है। 


11वीं और 12वीं की सभी कक्षाओं को सुबह 11.30 बजे तक संचालित करने की जिलाधिकारी ने अनुमति दी है। डीएम ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि सुबह 11.30 से शाम 4.00 बजे तक किसी भी सरकारी और निजी स्कूलों में किसी भी कक्षा का संचालन नहीं किया जाएगा। हालाँकि शाम 4 बजे के बाद स्कूलों में शिक्षण कार्य किया जा सकता है लेकिन पटना में किसी भी सरकारी या निजी स्कूलों में शाम 4 बजे के बाद कक्षाओं का संचालन नहीं किया जाता है। जबकि इस अवधि में कोचिंग संस्थानों में बच्चों की पढ़ाई जरूर होती है। पटना डीएम का यह आदेश 01 मई से लागू होगा और 8 मई तक प्रभावी रहेगा। 


पटना के जिलाधिकारी ने अपने आदेश में कहा है कि भीषण गर्मी एवं लू को देखते हुए विद्यालयों को ऑनलाईन मोड के माध्यम से शैक्षणिक सत्र संचालित करने की सलाह दी जाती है। वे वैकल्पिक तिथि के लिए विभिन्न मानकों की कक्षाओं के संचालन की योजना बना सकते हैं।